Content Writer Kaise Bane? कॉन्टेंट राइटर कितना कमाते हैं

कॉन्टेंट मार्केटिंग का ट्रेंड बढ़ने के साथ – साथ कॉन्टेंट राइटर की मांग भी तेज़ी से बढ़ रही है. किसी भी एजेंसी या कंपनी को इस गला कट प्रतिस्पर्द्धा (competition) में बने रहने के लिए ढेर सारा कॉन्टेंट चाहिए और उनकी इन जरूरतों को पूरा करने में कॉन्टेंट राइटर का बहुत बड़ा योगदान रहता है. तो आइए विस्तार से जानते है कि Content writer kaise bane?

कॉन्टेंट राइटिंग का काम उन लोगों के लिए उपयुक्त है, जिसे लिखने का शौक़ हो, रिसर्च करना आता हो, और जिस भाषा में वह लिखना चाहते हो उस भाषा पर उनकी अच्छी पकड़ हो. आप में भी अगर ये सब खूबी है तो आप भी एक अच्छे कॉन्टेंट राइटर बन सकते हैं.

a typewriter and a book on a wood surface
Typewriter

कॉन्टेंट राइटर बनने की प्रक्रिया को जानने से पहले हमलोग ये जान लेते है कि ‘ कॉन्टेंट ‘ किसे कहते है?

Content क्या होता है

किसी भी तरह की कोई जानकारी जो लोगों को शिक्षित, सूचित, मनोरंजन, या प्रेरित करें उसे ‘ Content ‘ कहते है.

Content का हिंदी अर्थ ‘ सामग्री ‘ होता है.

Content एक व्यापक (broad) टर्म है. इसके अंतर्गत लेख, फोटो (ग्राफिक्स), वीडियो, ऑडियो और फाइल (जैसे pdf, docx आदि) सभी आते है.

कॉन्टेंट डिजिटल भी हो सकता है, जैसे ब्लॉग, ईमेल, एड, आदि और ऑफलाइन भी हो सकता है जैसे, कहानी, रिसर्च पेपर, प्रोजेक्ट्स, आदि.

Content Creator Kya Hota Hai

जो कोई भी कॉन्टेंट बनाता है, उसे कॉन्टेंट क्रिएटर कहते है. चाहे वो आर्टिकल लिखता हो, फोटो (ग्राफिक्स) बनाता हो, वीडियो बनाता हो, ऑडियो रिकॉर्ड करता हो या फिर फाइल (pdf, docx) तैयार करता हो, ये सब कॉन्टेंट क्रिएटर कहलाते है.

कुछ लोग कॉन्टेंट राइटर और कॉन्टेंट क्रिएटर दोनों को एक ही समझते हैं. हालांकि ये दोनों एक नहीं है. दोनों में अंतर है.

Content Creator एक व्यापक टर्म है, जिसके अंतर्गत वे सभी लोग आते है जो किसी भी तरह का कोई कॉन्टेंट बनाते है. जैसे कॉन्टेंट राइटर, ब्लॉगर, युटूबर, इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर या यूजर जो ग्राफिक्स या फोटो बना कर पोस्ट करते हैं, आदि.

Content Writer, कॉन्टेंट क्रिएटर का ही एक भाग है. ये सिर्फ लेख के फॉर्म में ही कॉन्टेंट बनाते है, जैसे कहानीकार, ब्लॉगर, पत्रकार, आदि.

तो आप अगर कॉन्टेंट राइटर बनना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें. इसी पोस्ट में आगे जानेंगे कि Content writer Kaise bane?

कॉन्टेंट राइटिंग क्या है?

कॉन्टेंट राइटिंग एक हुनर है, जिसकी मदद से आप लोगों को जानकारी देते हैं, उन्हें शिक्षित करते हैं, उनका मनोरंजन करवाते है और कई बार उन्हें अपनी लेख की माध्यम से प्रेरित भी करते है.

कॉन्टेंट राइटिंग में भी बहुत करियर स्कोप है. कॉन्टेंट राइटर की जरूरत एक ब्लॉगर से लेकर बड़े – बड़े मीडिया हाउस तक को होती हैं. इसमें एक सुविधा ये भी होती है कि आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से ये काम कर सकते है.

Content Writer Kaise Bane

आप मुख्यत : दो तरह के कॉन्टेंट राइटर बन सकते है :

  1. Freelance Content Writer
  2. Offline Content Writer

फ्रीलांस कॉन्टेंट राइटर अपने घर से ही काम करते है. उसे ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होती है. इसके लिए कोई पढ़ाई या डिग्री की भी जरूरत नहीं है. आपको बस भाषा में अच्छी पकड़ होनी चाहिए जिस में आप लिख रहे हैं.

ये भी पढ़ें > freelancing क्या होता है? फ्रीलांसर कैसे बने? फ्रीलांसिंग के फायदे

ऑफलाइन कॉन्टेंट राइटर किसी ऑफिस में जाकर नौकरी करते है. इसमें आपके पढ़ाई के अनुसार नौकरी मिलती हैं.

अब हमलोग इन दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से जानेंगे.

Freelance Content Writer Kaise Bane

फ्रीलांस कॉन्टेंट राइटर बनने के लिए नीचे कुछ स्टेप्स बताएं जा रहे हैं, आप उन्हें फॉलो कर फ्रीलांस कॉन्टेंट राइटर बन सकते है.

a person sitting on a coffee cup
Working on laptop

1. पोर्टफोलियो बनाएं

शुरुआत में लोग आपको काम देने से कतराएंगे, क्योंकि उन्हें नहीं पता होता है कि आप किस तरह से लिखते है? आपको लिखना आता है भी या नहीं? यहीं पर पोर्टफोलियो की जरुरत पड़ती हैं.

अब सवाल आता है कि पोर्टफोलियो कहां बनाएं यानी किस प्लेटफार्म पर बनाए? तो सबसे बेहतर तो यहीं होगा कि WordPress पर अपना एक सेल्फ होस्टेड ब्लॉग बना लें.

WordPress पर आपको कई सारे प्लगिन और थीम मिल जाएंगे जिससे आप अपने पोर्टफोलियो को जैसा चाहे वैसा लुक दे सकते है.

दूसरा जो सबसे प्रसिद्ध प्लेटफार्म है पोर्टफोलियो बनाने का वह है Medium. आप यहां पर मुफ्त में प्रोफाइल बना सकते हैं. बहुत सारे फ्रीलांस कॉन्टेंट राइटर अपना पोर्टफोलियो Medium पर बनाते हैं.

अब आते है कि पोर्टफोलियो में लिखें क्या? तो पोर्टफोलियो में आप दो तरह से लिख सकते है :

  1. किसी एक विषय (niche) पर
  2. कई विषय (niche) पर
किसी एक विषय (Niche) पर

आपको अगर किसी एक विषय में रूचि है और उस विषय की अच्छी जानकारी है तो आप सिर्फ़ उस विषय पर ही कुछ, अच्छा आर्टिकल लिखकर अपने पोर्टफोलियो (ब्लॉग) पर पब्लिश कर दें.

किसी एक ही विषय पर लिखने का फ़ायदा ये होता है कि आप की उस विषय पर अच्छी पकड़ हो जाती है, आप उस विषय के माहिर (expert) जाने जाते है, और कुछ दिन उस विषय पर लिखने से आपके लिए कॉन्टेंट लिखना आसान हो जाता है, क्योंकि आपके पास पहले से ही उस विषय की बहुत सारी जानकारी होती है.

लेकिन किसी भी विषय को लिखने के लिए चुनने से पहले ये सुनिश्चित कर लें की उस विषय पर लोग लिखवाते है. यानी उस विषय के राइटर का मार्केट में डिमांड है. 

किसी विषय के कॉन्टेंट राइटर का मार्केट में डिमांड हैं या नहीं इसको पता करने का सबसे अच्छा तरीका ये हैं कि आप किसी प्रसिद्ध फ्रीलांस प्लेटफार्म (जैसे Fiverr, Upwork) पर जाकर आप जिस विषय के कॉन्टेंट राइटर बनना चाहते है वह सर्च करें. अगर आपको सर्च रिजल्ट में काफी मात्रा में काम दिख रहा है तो ठीक हैं नहीं तो किसी और विषय को चुने.

कई विषय (Niche) पर

अगर आप चाहते है कि आपको जल्दी काम मिले और ज्यादा से ज्यादा काम मिले तो आप कई विषयों पर लिख सकते है. बहुत सारे फ्रीलांस राइटर है जो कई सारे विषय पर कॉन्टेंट लिख कर अच्छी खासी ऑनलाइन कमाई करते हैं. 

इसमें भी आपको ज्यादा काम और पैसा तभी मिलेगा जब आप ऐसे विषयों पर लिखेंगे जिसका मार्केट में मांग हो. कुछ प्रसिद्ध विषय जिसका मार्केट में बहुत डिमांड है, निम्नलिखित है :

  • Blogging
  • Technology
  • Health
  • Lifestyle
  • Finance

आप इन सब विषयों पर या अन्य और भी कई विषय है उन पर कुछ, अच्छी आर्टिकल लिखकर अपने पोर्टफोलियो पर पब्लिश कर दें.

2. सोशल मीडिया पर एक्टिव रहें

आजकल लगभग सभी लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे है, चाहे वह काम करने वाला कॉन्टेंट राइटर हो या काम देने वाला कोई क्लाइंट.

आप LinkedIn पर अपना एक अच्छा सा प्रोफाइल बनाएं, Instagram के बायो में ये मेंशन करें कि आप एक कॉन्टेंट राइटर हैं, कॉन्टेंट राइटिंग से जुड़े Facebook ग्रुप को ज्वाइन करें, उपयुक्त hastag के साथ कभी – कभी ट्वीट भी कर दिया करें, Quora पर लोगों के सवालों का जवाब दें, और Medium पर तो आपका प्रोफाइल होना ही चाहिए.

जहां तक संभव हो अपने पोर्टफोलियो वेबसाइट का लिंक सभी सोशल मीडिया हैंडल पर दें. ताकि जब कोई आपका प्रोफाइल देखें तो आपका पोर्टफोलियो भी देख सकें.

कॉन्टेंट राइटर के लिए सबसे कारगर प्लेटफॉर्म है Quora. यहां पर आपके लिखने की प्रेक्टिस भी होगी, आपको ये भी पता चलेगा के आपके लेख से लोगों को फायदा हो रहा है या नहीं (कॉमेंट के माध्यम से), लोग इसे पसंद कर रहे है या नहीं (अपवोट के जरिए), और सबसे बड़ी बात अगर आप नियमित रूप से अच्छा लिखते है तो आपको वहां काम भी मिल सकता है.

3. काम ढूंढे

Freelance कॉन्टेंट राइटर बनने के लिए आप चार तरह से काम ढूंढ सकते है :

  1. ब्लॉगर, एजेंसी या किसी कंपनी से संपर्क करें
  2. Freelance प्लेटफॉर्म पर
  3. Facebook ग्रुप से
  4. Content प्लेटफॉर्म ज्वाइन करें

आइए अब इन चारों तरीकों को अलग – अलग समझते हैं :

ब्लॉगर, एजेंसी या किसी कंपनी से संपर्क करें

चाहे किसी भी विषय का ब्लॉगर हो, किसी भी तरह की एजेंसी हो या कोई भी कंपनी हो लगभग उन सभी को कॉन्टेंट राइटर की जरुरत पड़ती ही है. ऐसे में आप उनसे संपर्क कर सकते है. अगर उनके पास काम होगा और आपका पोर्टफोलियो अच्छा होगा तो वह जरूर आपको काम देंगे.

उनसे संपर्क करते समय इस बात का बहुत ध्यान रखें कि आप कॉन्टेंट राइटिंग के लिए संपर्क कर रहे है, तो आपके ईमेल का कॉन्टेंट भी अच्छा होना चाहिए. मतलब आप जो कहना चाह रहे है वो साफ – साफ शब्दों में कहें, किसी भी तरह की कोई व्याकरण (grammar) में और वर्तनी (spelling) गलती न करें एवं अपने पोर्टफोलियो और सोशल मीडिया हैंडल का लिंक जरूर दें.

Freelance प्लेटफॉर्म पर

वैसे कई सारे फ्रीलांस प्लेटफार्म है लेकिन कॉन्टेंट राइटर के लिए Fiverr और Upwork सबसे अच्छे माने जाते है.

चूंकि ये दोनों ही प्लेटफॉर्म ही बहुत प्रसिद्ध है, पहले से ही यहां लाखों कॉन्टेंट राइटर मौजूद है. तो नए कॉन्टेंट राइटर को काम मिलना थोड़ा मुश्किल होता है.

इसके लिए आप ये कर सकते है कि शुरुआत में आप कुछ काम कम दामों में या मुफ्त कर दें. इसके बदले क्लाइंट से अच्छी रेटिंग और रिव्यू देने को मांगे.

जब आपको कुछ अच्छी रेटिंग और रिव्यू मिलेंगे तो आपका प्रोफाइल मजबूत होगा और आपको काम मिलना आसान हो जाएगा.

आप अगर वास्तव में फ्रीलांस राइटर बनना चाहते है तो, एक फ्रीलांस राइटर द्वारा लिखा गया “Freelance Writing For The ‘Newbie’ Writer” किताब पढ़ सकते हैं.

यह किताब नए फ्रीलांस राइटर के लिए उपयुक्त है. इसमें फ्रीलांस राइटर बनने के लिए कई सारे टिप्स दिए गए हैं.

इस किताब की लेखिका (Sreelata Menon) खुद एक फ्रीलांस राइटर हैं और मुंबई यूनिवर्सिटी से मास्टर की हुई है.

Facebook ग्रुप से

कॉन्टेंट राइटर के लिए Facebook पर कई सारे ग्रुप है, आप उनको ज्वाइन कर सकते है.

इसके अलावा ब्लॉगिंग, डिजिटल मार्केटिंग और इस तरह के अन्य ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है.

इन ग्रुप में जिस को कॉन्टेंट राइटर की जरूरत होती वह अपनी रिक्वायरमेंट पोस्ट करते हैं. आप उनसे संपर्क कर काम पा सकते है.

Content प्लेटफॉर्म ज्वाइन करें

आपको अगर खुद से काम नहीं मिल रहा है तो आप Content प्लेटफॉर्म ज्वाइन कर सकते है.

वैसे तो कई सारे Content प्लेटफॉर्म है लेकिन उनमें सबसे अच्छा PepperContent को माना जाता है.

इसके अलावा जो अन्य प्लेटफॉर्म है वहां या तो पैसा बहुत कम मिलता है या ढंग का काम नहीं मिलता है.

उम्मीद है अब आपको मालूम हो गया होगा कि फ्रीलांस Content writer banne ke liye kya kare.

अब ऑफलाइन कॉन्टेंट राइटर बनने की प्रक्रिया जानेंगे.

Offline Content Writer Kaise Bane

ऑफलाइन कॉन्टेंट राइटर बनने के लिए आप ये निम्नलिखित कोर्स कर सकते है.

कोर्सअवधिफीस
Advanced content writing course from ECT3 महीना₹ 15,000
IIM Skills Content Writing Master Course16 घंटे का लेक्चर और 60 घंटे का प्रैक्टिकल असाइनमेंट₹ 11,900 + 18% GST
BA English Literature3 साल₹ 18,000 से 1,00,000
BA Journalism3 साल₹ 20,000 से 1,00,000
BA Mass Communication3 साल₹ 1,00,000 से 2,00,000
Writer बनने के लिए कोर्स

कोर्स करने के बाद आप अपने कोर्स के अनुसार अलग – अलग जगह नौकरी के लिए आवेदन दे सकते हैं.

a group of people sitting at desks
a group of people sitting at desks

मुख्य क्षेत्र जहां आप कॉन्टेंट राइटिंग की नौकरी पा सकते है, निम्नलिखित है :

  • पब्लिशिंग हाउस
  • न्यूज एजेंसी
  • एडवरटाइजिंग एजेंसी
  • प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो

Content Writer कितना कमाते है

अच्छे शहर में काम करने वाले कॉन्टेंट राइटर शुरुआत में 15 हजार से 20 हजार रूपए प्रति महीना तक कमाते है. कुछ साल के अनुभव के बाद उनका वेतन बढ़ कर 35 हजार से 40 हजार रूपए प्रति महीना तक हो जाता है.

फ्रीलांस कॉन्टेंट राइटर की शुरू में तो कुछ भी कमाई नहीं होती या बहुत कम कमाई होती है. कुछ अनुभव होने के बाद आप कितना कमा सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है.

शुरुआत में आप प्रत्येक शब्द लिखने का ₹1चार्ज कर सकते है. धीरे – धीरे इसे बढ़ाकर आप ₹5 तक ले जा सकते है. लेकिन यहां तक पहुंचने में कुछ समय लगेगा और आपके लेख की गुणवत्ता भी वैसी होनी चाहिए.

आपके पास अगर काम ज्यादा आने लगे तो आप अपने अंडर कुछ अन्य कॉन्टेंट राइटर को हायर कर, अपनी एक टीम बना कर भी काम कर सकते हैं.

एक अच्छा कॉन्टेंट राइटर कैसे बने

निम्नलिखित टिप्स को अपनाकर आप एक अच्छा कॉन्टेंट राइटर बन सकते है:

खूब पढ़ें

अच्छा लिखने के लिए पढ़ना बहुत जरूरी है. पढ़ने से आपको नए – नए शब्द पता चलते है. शब्दों का सही इस्तेमाल सीखते है, और किसी भी बात को अच्छे से लिखने का हुनर आता है.

आप Ruskin Bond का किताब “लेखक कैसे बने” पढ़ सकते हैं.

इस किताब में आपको लेखक बनने की प्रक्रिया बहुत ही सरल अंदाज और रचनात्मक तरीकों से बताई गई हैं.

Ruskin Bond भारत के मशहूर लेखकों में से एक है. इनको 1999 में पद्म श्री और 2014 में पद्म भूषण पुरस्कार भी मिल चुका है.

किताब पढ़ने के अलावा ईबुक, ब्लॉग, आर्टिकल और समाचार पत्र भी पढ़ें.

ज्यादा से ज्यादा लिखने की प्रैक्टिस करें

आप जितना ज्यादा लिखेंगे, आपके लिखने की कला उतनी अच्छी होगी और आपके लिखने की स्पीड भी बढ़ेगी. इसलिए रोज थोड़ा – थोड़ा लिखने का प्रयास करें.

व्याकरण (grammar) और वर्तनी (spelling) पर ध्यान दें

आप एक अच्छे लेखक तभी कहलाएंगे जब आपका लेख व्याकरण की त्रुटि से मुक्त हो और सभी शब्दों की वर्तनी सही हो. इस पर खास ध्यान दें.

निष्कर्ष (Conclusion)

आप लिखना शुरू करें, समय के साथ – साथ और अभ्यास से आपके लिखने की कला बेहतर होती जाएगी. 

आप जिस विषय में लिखते है उससे जुड़ी किताब और मैगजीन पढ़ें. इससे आपके पास शब्द भंडार बढ़ेगा, और अपने लेख में नए – नए उपयुक्त शब्द शामिल कर पाएंगे.

अगर आपके पास और समय और पैसा दोनो हैं, तो ऑफलाइन कॉन्टेंट राइटर बनना आपके लिए बेहतर होगा. आप अगर घर से ही काम करना चाहते है तो आपके लिए फ्रीलांस राइटर बनना उपयुक्त होगा.

उम्मीद है कि इस पोस्ट में आप जान पाए होंगे कि ‘ Content Writer Kaise Bane ‘. अगर इससे जुड़ी और भी कोई जानकारी चाहते है तो कॉमेंट में जरूर बताएं. आपके जो रिश्तेदार या दोस्त Content Writer बनना चाहते है, उनको ये पोस्ट जरूर शेयर करें.

Content creator Kaise Bane?

कंटेंट क्रिएटर बनने के लिए सबसे पहले अपना विषय (niche) चुने, उसके बाद उस विषय से संबंधित कंटेंट किसी एक या एक से अधिक प्लेटफॉर्म (जैसे इंस्टाग्राम, यूट्यूब) पर अपलोड करते रहे.

इसके बाद अपने ऑडियंस और ट्रेंड को समझते हुए उचित हैशटैग (#), कैप्शन और डिस्क्रिपशन लिखें, लोगों के कॉमेंट का रिप्लाई करें एवं अन्य इनफ्लुएंसर और कंटेंट क्रिएटर के साथ कॉलोबोरेट करें.

इस तरह से इन सब स्टेप्स को फ़ॉलो करने के बाद आप भी एक सफल कंटेंट क्रिएटर की सूची में गिने जाएंगे.

कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए?

फ्रीलांस कंटेंट राइटिंग और ब्लॉगिंग, इससे पैसा कमाने का दो सबसे बेहतरीन तरीका है.

इसके अलावा आप किसी यूट्यूब विडियो के लिए स्क्रिप्ट, सोशल मीडिया पोस्ट के लिए कैप्शन, किसी एड के लिए कॉपी, आदि लिखकर भी कंटेंट राइटिंग से अच्छा पैसा कमा सकते है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ