मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे? इन 11 तरीकों से लोग अंग्रेजी सीख रहे है

अंग्रेजी आपके पर्सनल और प्रोफेशनल दोनो ही लाइफ में बहुत काम आने वाली है. इसलिए जल्दी से इंग्लिश सीख लें. पर कैसे? क्या आप के पास स्मार्टफोन है? तो आइए आपको बताते है कि फ्री में मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे

भारत के हर राज्य में ही अलग भाषा बोली जाती है जोकि यह दर्शाता है कि भारत कितनी विभिन्ताओं वाला देश है. पर इन सभी भाषओं में हमारे देश में जितनी तवज्जो अंग्रेजी को मिलती है उतनी शायद ही किसी दूसरी भाषा को मिलती होगी.

हमारे देश में जिनको अंग्रेजी नहीं बोलनी आती उन्हें अनपढ़ समझा जाता है भले ही उनको जितना मर्ज़ी ज्ञान हो. क्या आप भी अंग्रेजी बोलना सीखना चाहते है पर आप किसी महंगी कोचिंग की फीस नहीं भर सकते और आपके पास संसाधनों के नाम पर सिर्फ एक मोबाइल फ़ोन है.

a boy holding a phone
How to learn english from mobile phone

तो आपको बिलकुल भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आज में आपको इस पोस्ट में 11 अलग-अलग तरीको के बारे में जानकरी दूंगा जिससे Mobile Mein English Kaise Sikhe के बारे में जान सकते है, एवं अंत में इससे जुड़े कुछ सवाल (FAQs) भी देखेंगे. इसलिए आपको यह पोस्ट अंत तक पढ़नी चाहिए. 


English क्यों सीखें? इसे सीखना इतना जरूरी क्यों है

अंग्रेजी सीखने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे आपके लिए बहुत से नए दरवाजे खुलते है क्योंकि इससे आपको बहुत से पैसा कमाने के अवसर मिलते है जोकि हमे आर्थिक रूप से सशक्त बना सकती है. 

जैसे यदि आपके पास उतनी शैक्षणिक योग्यता नहीं है, पर आपके पास अंग्रेजी भाषा पर पकड़ अच्छी है तब आप आसानी से किसी स्कूल में या किसी संस्था में अंग्रेजी टीचर बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हो. 

वहीं दूसरी तरफ जब आप दूसरो से अंग्रेजी में बात करते हो तब उनकी नज़र में आपका एक रुतबा बनता है और वह लोग आपको सम्मान की नज़रो से देखते है. 

इसके आलावा अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हो जैसे की UPSC की तब भी आपको अंग्रेजी बहुत मदद करेगी. क्योंकि यह देखा गया है कि जो लोग अंग्रेजी में पेपर देते है उनके सफल होने के अवसर काफी ज़्यादा होते है. 

बहुत सारे विद्यार्थियों का सपना होता है कि वो बड़े-बड़े देशों में जाकर पढ़े, काम करे या वहां रहे. तो उन लोगों के लिए भी इंग्लिश बहुत जरूरी है. वैसे लोगों को इंग्लिश स्पीकिंग देश जैसे यूएसए, यूके, कनाडा आदि में पढ़ने, रहने या काम करने के लिए IELTS, TOEFL, आदि जैसे इंग्लिश टेस्ट देने होते है.


मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे? 11 बेहतरीन तरीके

अब में आपको उन तरीको के बारे में बतऊँगा जिससे कि मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे (Mobile Se English Kaise Sikhe) के बारे में आप जान सकते हो.

मैंने खुद मोबाइल से ही इंग्लिश सीखी है क्योंकि मै सरकारी स्कूल से पढ़ा हुआ हूँ और मेरी अंग्रेजी बहुत खराब थी पर मैंने मेहनत करके अंग्रेजी सीखी. 

मै आपको लिख कर दे सकता हूं कि अगर आप इन तरीको को सही से उपयोग करोगे तब आप आने वाले 6 महीना के अंदर काफी जल्दी से अंग्रजी सीख जाओगे.

1. इंग्लिश सीखने के लिए अपने मोबाइल में eBook पढ़ें

किसी भी भाषा में मुख्यत: दो चीजें होती है. पहला शब्द तथा दूसरा व्याकरण (grammar). शब्द को ईंट और सरिया की तरह मान सकते है तो वहीं व्याकरण को सीमेंट मान सकते है. ये दोनों ही मिलकर किसी भी भाषा की सरंचना करती है.

अंग्रेजी भी एक भाषा है. इसलिए इसे समझने के लिए आपको इसके शब्द और व्याकरण अच्छे से याद होने के साथ-साथ समझ में भी आने चाहिए.

अपने शब्दों का भंडार बढ़ाने और ग्रामर को अच्छे से समझने के लिए आप ग्रामर, डिक्शनरी या अन्य कोई साधारण इंग्लिश में लिखी गई किताब/ eBook पढ़ सकते हैं.

किसी भी किताब के बनिस्पत उसका इबुक वर्जन सस्ता होता है. सस्ता होने के साथ साथ इसे अपने पास रखना भी आसान होता है, क्योंकि ये आपके फोन में ही रहता है. आप कहीं से भी इस eBook को पढ़ सकते हैं.

2. मोबाइल से अख़बार पढ़कर अंग्रेजी सीखे 

बहुत से लोग आज कल पढ़ने से ज्यादा वीडियो देखना पसंद करते है पर जब आप पढ़ते हो तब आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और आपको वह चीज़ लम्बे समय तक याद रहती है इसलिए आपको अंग्रेजी सीखने के लिए मोबाइल से अख़बार पढ़ना शुरू कर देना चाहिए. 

इसका एक फायदा तो यह है कि इसमें आपको हर रोज़ नए चीज़े जोकि दुनिया में घटित हो रही है उनके बारे में जानकरी मिलेगी. इसके आलावा आपको अंग्रेजी अख़बार से बहुत से ऐसे शब्द सीखने को मिलेंगे जोकि आपकी अंग्रेजी में चार-चाँद लगा देंगे. 

मैंने खुद मोबाइल से अख़बार पढ़-पढ़ कर अंग्रेजी सीखी है टेलीग्राम या गूगल पर से आपको किसी भी अंग्रेजी अख़बार की pdf डाउनलोड कर लेनी है उसके बाद आप आसानी से उस अख़बार को पढ़ सकते हो. 

हर अख़बार की एक पीडीएफ हर रोज़ आती है आप किसी भी अख़बार को मोबाइल में पढ़ना शुरू कर दे इससे आपकी अंग्रेजी में सुधार होगा और आप घर बैठे अंग्रेजी कैसे सीखे के बारे में जान सकेंगे. 

अगर आप BPSC, UPSC जैसे किसी भी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो आपके लिए The Hindu का ई-पेपर पढ़ना बहुत लाभदायक होगा.

इस तरह से आप अपने मोबाइल में eBook और ePaper पढ़के आसानी से इंग्लिश पढ़ना सीख सकते है.

3. सफर के दौरान मोबाइल में इंग्लिश पॉडकास्ट सुने

आप मोबाइल से अंग्रेजी में पॉडकास्ट सुनकर भी अंग्रेजी सीख सकते हो उसके लिए आपको बस किसी भी अंग्रेजी के पॉडकास्ट को डाउनलोड कर लेना है नहीं तो आप Spotify का मासिक प्लान भी ले सकते हो आपको वहाँ पर हजारो पॉडकास्ट मिल जायेंगे. 

फिर बहुत ध्यान से जो भी बात हो रही है उसको सुनते रहना है इससे आप धीरे-धीरे इंग्लिश को समझना सीख जायेंगे और फिर आपको उनकी सब बात आसानी से समझ आने लगेगी. 

a screen shot of a phone playing podcast
Learn english by listening podcasts

फिर उसके बाद आप खुद मन ही मन में अंग्रेजी का अभ्यास करना शुरू करदे जैसे अपने आप से ही बात करनी शुरू कर दे. फिर आप देखोगे कि आपकी अंग्रेजी में काफी सुधार हो जायेगा. 

4. कस्टमर केयर से बात करके अंग्रेजी सीखे 

इंग्लिश पढ़ने और समझने का तरीका तो जान लिए पर एक सवाल आता है कि Mobile se english bolna kaise sikhe? तो अगर आप जल्दी अंग्रेजी सीखना चाहते हो तब आपको उस व्यक्ति के साथ अभ्यास करना पड़ेगा जिसको कि अंग्रेजी आती हो. क्योंकि हमने कभी हिंदी बोलनी नहीं सीखी हमारे आस-पास हमारे माँ-बाप हिंदी में शुरू से बात करते थे तो हमे हिंदी आसानी से बोलनी आ जाती है.

ऐसा ही अंग्रेजी के साथ है जब आप किसी के साथ अंग्रेजी में रोज़ अभ्यास करोगे तब आप आसानी से अंग्रेजी सीख जाओगे पर शायद ही आपके पास कोई अंग्रेजी में बात करने वाला हो इसके लिए हल यह है कि किसी भी कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके उनसे अंग्रेजी में बात करनी शुरू कर दें. 

आसानी से अंग्रेजी कैसे सीखें? 3 महत्वपूर्ण टिप्स

जैसे उदहारण के लिए आप Jio के कस्टमर केयर से अंग्रेजी में बात करनी शुरू कर सकते हो भले ही आपको कोई परेशानी ना हो पर फिर भी रोज़ उनको किसी ना किसी बहाने से फ़ोन करे इससे आप आसानी से अंग्रेजी सीख जाओगे.

5. YouTube पर भी बहुत मिल जाएंगे अंग्रेजी सीखाने वाले

यूट्यूब पर आपको लाखो चैनल मिल जायेंगे जोकि आपको शुरू से इंग्लिश कैसे सीखे के बारे में बहुत ज्ञान देंगे पर उनमे से कुछ ही ऐसे चैनल है जोकि आपको पूरी जानकरी देते है नहीं तो बाकि लोग सिर्फ आधी-अधूरी जानकरी देते है जोकि आपके लिए किसी काम की नहीं है. 

जब मैंने अंग्रेजी सीखनी शुरू की थी तब मैंने बहुत से वीडियो देखे पर कोई ज्यादा फायदा नहीं हुआ तब मुझे English With Chandan का चैनल मिला इस व्यक्ति ने मुझे जितना सीखाया है उतना किसी ने नहीं सीखाया. 

मैंने दिन रात इस व्यक्ति के वीडियो देखे है और मुझे इससे बहुत फायदा हुआ और मेरी अंग्रेजी बहुत अच्छी हुई आप भी इनका चैनल देखना शुरू करदे और 6 महीने बाद देखना आपको अंग्रेजी काल, क्रिया सब समझ में आ जायेगा. 

6. आप वेबसाइट से सीख सकते है अंग्रेजी

जब आप अंग्रेजी सीखते हो तब आपको बहुत से नए शब्दों के बारे में पता चलता है और आप उसे अपने शब्दकोश में ढूंढ़कर उसका मतलब पता करते हो पर क्या सच में वह शब्द आपको याद रहते है क्या आप कभी उन्हें उपयोग करना सीख सके. 

शायद ही आप ऐसा कर सके होंगे क्योंकि आप सिर्फ उस शब्द का अर्थ ढूंढ़ते हो पर शब्दों के अर्थ ढूंढ़ने से ज्यादा ज़रूरी है उन्हें उपयोग करना आना. 

एक वेबसाइट है जिसका नाम vocabulary.com है इस वेबसाइट से जब आप किसी शब्द का अर्थ पता करते हो. तब आपको उसके अर्थ के साथ-साथ यह भी बताया जाता है कि शब्द को कैसे असल ज़िंदगी में उपयोग करे इससे आपको सच में बड़ा फायदा होगा और आप इससे आसानी से अंग्रेजी सीख सकते हो. 

7. अंग्रेजी सीखने में काम आएगा मोबाइल ऐप

आज कल बहुत से ऐसे ऐप आ चुके है जिसमे कि आप अपनी अंग्रेजी का अभ्यास करके उसको अच्छा कर सकते है जैसे आज कल Duolingo और Hello English ऐप से अंग्रेजी सीखना शुरू कर सकते है. 

a hand holding a cell phone
English learning apps

इसमें आपको विदेशी टीचर अंग्रेजी सीखाते है जिससे कि आप बड़ी जल्दी अंग्रेजी समझना शुरू कर देते है. इसमें आप अंग्रेजी टीचर से लाइव वीडियो कॉल भी कर सकते है जिससे कि आपकी अंग्रेजी का अभ्यास भी काफी अच्छा हो जायेगा. 

पर अगर आपको इतनी सुविधा मिल रही है तब इसके लिए आपको कुछ समय बाद इनका मेंबर भी बनना पड़ेगा. अगर आप पैसा खर्च कर सकते है तब आप इन ऐप से भी अंग्रेजी सीख सकते हो. 

8. ChatGPT आपको अंग्रेजी भी सीखा देगा

हमारे हिंदुस्तान में बहुत कम लोगो को ChatGPT के इस इस्तेमाल के बारे में पता है पर इससे आप बहुत आसानी से अंग्रेजी का फ्री में अभ्यास कर सकते हो. यह अब तब इस सदी की सबसे बड़ी खोज है. 

इससे आप जो भी सवाल पूछोगे यह आपको ऐसा जवाब देगा जैसे कि आप किसी दूसरे इंसान से बात कर रहे हो अगर आप इससे पूछोगे कि आप कि आप कैसे हो तब यह ऐसा उत्तर देगा जैसे कि आप किसी दूसरे इन्सान से बात कर रहे हो. 

यह आपको अंग्रेजी सीखाने में एक काफी महतपूर्ण भूमिका निभा सकता है क्योंकि इसकी शक्तिया असीमित है और इससे आपको बड़ा फायदा होगा. 

9. Quora पर अंग्रेजी लिखने का अभ्यास करें

Quora एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर आप किसी भी सवाल को पूछ सकते हो और दूसरे के सवालों का जवाब दे सकते हो बहुत से भारतीय लोग Quora चलाते है और वे दिन भर अपनी कहानिया  बांटते रहते है. 

यहाँ पर आपको बहुत सी ऐसी कहानिया मिलेंगी जिसको कि आपको पढ़कर मज़ा आ जायेगा इसमें आप अपने दिल की बात भी लिख सकते है. जैसे कि आप कैसा मेहसूस कर रहे है या किसी दूसरे व्यक्ति के सवाल का भी अंग्रेजी में जवाब दे सकते है.

मैंने Quora पर बहुत से जवाब दिए है और इससे मेरी अंग्रेजी में काफी सुधार आया क्योंकि इसमें आपको अंग्रेजी लिखने का काफी अभ्यास होता है. अगर आप भी इस वेबसाइट पर उत्तर देना शुरू के देंगे तो आप भी जल्द ही अच्छे से इंग्लिश लिखना सीख जाएंगे. 

10. मोबाइल में मूवी देखिए और अंग्रेजी सीखीए

आप अपने मोबाइल में इंग्लिश मूवी देखकर भी अंग्रेजी सीख सकते हो हलाकि इससे आप अंग्रेजी बोलनी और लिखनी तो उतनी नहीं सीखोगे पर इससे आप आसानी से अंग्रेजी समझना सीख जाओगे आप यह समझ जाओगे कि दूसरा व्यक्ति क्या बोल रहा है. 

मूवी देखकर अंग्रेजी सीखने का एक अन्य फायदा यह भी है कि इसमें आपका इंट्रेस्ट बना रहता है और यह फ्री तरीका है. जिससे आप अंग्रेजी सीख सकते हो आपको यूट्यूब पर दर्जनों अंग्रेजी में फिल्मे मिल जाएँगी जिसको कि देखकर आप अंग्रेजी सीख सकते हो. 

अगर आपको अंग्रेजी समझने में ज्यादा दिक्कत हो तो आप Subtitle ऑन करके देख सकते है.

11. सोशल मीडिया से भी अंग्रेजी सीखे 

आज हर किसी के मोबाइल में, Facebook, WhatsApp, Telegram जैसे ऐप इनस्टॉल है और हर कोई इन ऐप को उपयोग करता है. इन ऐप पर आप भी अकाउंट फ्री में बना सकते हो और फिर आप इसमें विदेश के लोगो के साथ बातचीत शुरू कर सकते हो. 

जैसे-जैसे आप उनसे बात करते रहोगे वैसे ही आपकी अंग्रेजी सुधरती रहेगी और आपकी अंग्रेजी पे पकड़ मजबूत होगी. आप किसी फेसबुक ग्रुप पर भी जुड़ सकते हो बाहर के और फिर आप उनके सवालों का जवाब देना शुरू कर सकते हो इससे आपकी इंग्लिश लिखने पर पकड़ बनेगी. 


मोबाइल से अंग्रेजी सीखने के क्या फायदे है?

अगर आप अपने मोबाइल से अंग्रेजी सीखते हो तब आपको एक नहीं बल्कि अनेक फायदे होते है जोकि कुछ इस प्रकार है –

  1. मोबाइल से जब आप अंग्रेजी सीखते हो तब आपको कुछ भी पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं होती आप फ्री में इंग्लिश सीख सकते हो. 
  2. जब आप मोबाइल से अंग्रेजी सीखते हो तब आपको कही बाहर जाने की ज़रूरत नहीं होती आप अपने घर बैठे अंग्रेजी सीख सकते हो. 
  3. मोबाइल से अंग्रेजी सीखने के बहुत से तरीके है जिसके कि अपने फायदे और नुकसान है आप अपने अनुसार किसी भी तरीके से अंग्रेजी सीख सकते हो. 
  4. मोबाइल से आप सिर्फ अंग्रेजी ही नहीं बल्कि कोई अन्य भाषा भी सीख सकते हो और अपनी स्किल को बेहतर कर सकते हो. 

सारांश (Summary)

मोबाइल फ़ोन एक ऐसा यंत्र है जिसके मदद से आप बहुत चीज़े कर सकते हो जैसे आप इसकी मदद से किसी को फ़ोन कर सकते हो या फोटो खींच सकते हो इसके आलावा आज कल तो आप मोबाइल से अंग्रेजी भी सीख सकते हो. 

मैंने आपको सिर्फ इस पोस्ट में 11 तरीको के बारे में बताया है जिसकी मदद से आप मोबाइल से अंग्रेजी सीख सकते हो. इनके आलावा भी बहुत से ऐसे तरीके है जिनकी मदद से आप अंग्रेजी सीख सकते हो पर मेरे ख्याल से यही तरीके सबसे अच्छे है. 

Mobile Mein English Kaise Sikhe

मैंने खुद इन्ही तरीको का उपयोग करके अंग्रेजी सीखी है अगर आपको हमारी पोस्ट घर बैठे मोबाइल से इंग्लिश कैसे सीखे अच्छी लगी हो तो आप मुझे कमेंट करके जरूर बताये हमे आपका कॉमेंट देख कर बहुत खुशी होगी एवं इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.


मोबाइल से इंग्लिश सीखने से संबंधित प्रश्न (FAQs)

फ्री में इंग्लिश सीखने के लिए मैं किस ऐप का उपयोग कर सकता हूं?

अगर आप फ्री में इंग्लिश सीखना चाहते है तब आप Duolingo का उपयोग करके अंग्रेजी सीख सकते हो.

क्या मोबाइल से इंग्लिश सीखना आसान है?

हाँ, मोबाइल से अंग्रेजी सीखना बिलकुल आसान है क्योंकि मोबाइल में आपके पास बहुत सारे तरीके है जिससे आप इंग्लिश सीख सकते हो.

एक महीने में इंग्लिश कैसे सीखे?

अगर आप एक महीने में अंग्रेजी सीखना चाहते हो तब आपको किसी के साथ रोज अभ्यास करना शुरू करना होगा नहीं तो आप सिर्फ एक महीने में अंग्रेजी नहीं सीख सकते.

इंग्लिश वर्ड कैसे सीखे?

अगर आप इंग्लिश वर्ड को सीखना चाहते हो तब उसका सबसे अच्छा तरीका यह होगा कि आप उन शब्दों को बोलना शुरू कर दें. इससे आपका उस शब्द को लेकर अभ्यास होगा और आप इंग्लिश वर्ड सीखने शुरू कर दोगे.

1 दिन में इंग्लिश कैसे सीखे?

1 दिन में अगर आप इंलिश सीखना चाहते है तब सबसे पहले इंग्लिश को बोलना शुरू करे और अंग्रेजी काल को को ध्यान से समझे इससे आपको बहुत फायदा होगा.

1 महीने में इंग्लिश पढ़ना कैसे सीखे?

किसी भी अंग्रेजी की किताब को ले और उसको पढ़ना शुरू कर दे इसके बाद जब भी कोई अंग्रेजी शब्द आये उसको अपने नोटबुक में लिख ले और उसका अर्थ जानना शुरू करे इससे आप 1 महीने में इंग्लिश पढ़ना सीख जाएंगे.

आपके लिए 5 बहुत ही उपयोगी आर्टिकल

  1. इंग्लिश (पढ़ना, लिखना एवं बोलना) सीखने के लिए टॉप 5 किताब, वेबसाइट, ऐप और यूट्यूब चैनल
  2. एक बेहतर करियर चुनने के लिए 7 आसान तरीके
  3. Top 15 Trending jobs in India – भविष्य में भी रहेगी इसकी मांग
  4. विद्यार्थियों के Personality Development के लिए 10 टिप्स
  5. आईलेट्स (IELTS): पात्रता, एग्जाम पैटर्न तथा तैयारी के लिए किताब एवं टिप्स

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ